Header ads

Up Scholarship Status se suspect kab hatega : Scholarship kab aayegi

Up Scholarship 2022-23 : छात्रवृत्ति Suspect status से सम्बन्धित सभी छात्र और छात्राओं के लिए राहत भरी खबर है छात्रों के स्टेटस में बहुत दिनो से अलग अलग तरह के सस्पेक्ट दिख रहे है 



कुछ छात्रों इन सस्पेक्ट का ऑनलाइन Correction या ऑफलाइन कॉलेज या समाज कल्याण के माध्यम से Correction भी किया है लेकिन छात्र अभी बहुत परेशान हैं क्योंकि उनके स्टेटस से अभी भी वह सस्पेक्ट नहीं हटा हैं ऐसे में छात्र असमंजस में है की उनका स्टेटस वेरिफाई कब होगा और उन्हें छात्रवृत्ति कब मिलेगी तो अब ऐसे सभी छात्राओं के लिए बड़ी खबर है अब उन्हें जायदा इंतजार नही करना होगा 

क्योंकि सस्पेक्ट और करेक्शन वाले छात्र-छात्राओं का स्टेटस Verify होना शुरू हो चुका है जनसंख्या में छात्रों के स्टेटस Verify हो ही चुके हैं लेकिन जिन छात्र-छात्राओं के अभी वेरीफाई होना बाकी है उनका जल्द ही 10 मार्च तक सस्पेक्ट और करेक्शन वाले छात्र-छात्राओं के वेरीफाई कर दिए जाएंगे जिसक निर्देश दिए जा चुके हैं और इन सभी छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति नियम अनुसार 24 मार्च से इनके खाते में भेजना शुरू कर दी जाएगी और आप के स्टेटस में अगर कोई सस्पेक्ट है या करेक्शन किया है तो आप अपने स्टेटस को समय-समय पर देखते रहे कभी भी आपका स्टेटस वेरीफाई किया जा चुका है



ऐसे स्टेटस वालों का सस्पेक्ट नहीं हटेगा


1. UP board/ICSE board High school roll number not matched with UP board database/Board  type other Then up


2. Duplicate income certificate number, enrollment roll number marks not matched with University uploaded data


अगर आपके स्टेटस में इस तरह के सस्पेक्ट दिख रहा है और आपने इसका एप्लीकेशन अपने संबंधित कॉलेज या समाज कल्याण में नहीं दिया है तो आपके स्टेटस से यह सस्पेक्ट नहीं हटेगा और ऐसे छात्र-छात्राओं के फार्म डिस्ट्रिक्ट समाज कल्याण से वेरीफाई भी नहीं किए जाएंगे


अब इसका क्या सलूशन है कैसे वेरीफाई करा सकते हैं


इन दोनों प्रकार के स्टेटस का सस्पेक्ट सही कराने के लिए आपको अपने संबंधित कॉलेज में एप्लीकेशन देना होता है वह एप्लीकेशन आप ऐसे दे सकते हैं
1. मैंने अपना हाई स्कूल यूपी बोर्ड से ना करके (जिस बोर्ड से किया है उस बोर्ड का नाम लिखें) इस बोर्ड से किया है जिसके कारण मेरे छात्रवृत्ति के स्टेटस में (अपना पूरा सस्पेक्ट लिखें) सस्पेक्ट आ चुका है मैं अवगत कराता हूं कि मेरा हाई स्कूल ........... इस बोर्ड से हुआ है जिसकी मैं छाया प्रति अपने इस एप्लीकेशन के साथ संगलन कर आपको देता हूं और मेरे स्टेटस से यह सस्पेक्ट हटाकर मेरा फार्म वेरीफाई किया जाए जिससे कि हमें छात्रवृत्ति मिल सके और हमारी पढ़ाई में कोई बाधा ना आए इसमें आपको अपना रिजेस्ट्रेशन नंबर हाई स्कूल रोल नंबर और हाईस्कूल की मार्कशीट स्टेटस की फोटो कॉपी एप्लीकेशन के साथ अपने संबंधित कॉलेज या समाज कल्याण में जमा कर दें 

2. इस समस्या का समाधान करने के लिए भी आपको अपने कॉलेज या समाज कल्याण में इसी तरीके का एप्लीकेशन देना होगा जिस की कुछ झलक हम आपको यहां बताते हैं एप्लीकेशन में आपको लिखना होगा मैं अवगत कराता हूं मैंने शस्त्र 2022 23 में छात्रवृत्त योजना का फॉर्म भरा है और इसी सेम योजना में मेरी बहन या फिर भाई (जिसने भी आपके घर से इसी सेम योजना में फॉर्म भरा हो उसका नाम) और (रजिस्ट्रेशन नंबर ) जिसमें मेरे एक पिता का ही इनकम सर्टिफिकेट दोनों बहन भाई या फिर बहन के फार्म में लगा है जिसके कारण हमारे स्टेटस में (जो स्टेटस में सस्पेक्ट है वही लिखें) सस्पेक्ट आ चुका है अतः मैं अपनी बहन या भाई और मैं अपने डाक्यूमेंट्स इस एप्लीकेशन के साथ संकलन कर आपको प्रोवाइड करता हूं मेरे स्टेटस से सस्पेक्ट हटाकर फार्म को वेरीफाई किया जाए जिससे कि मेरी छात्रवृत्ति आ सके और मेरी पढ़ाई में कोई बाधा ना आए


इसी तरह से आप अपने स्टेटस के सस्पेक्ट को हटवा सकते हैं और अगर आप यह काम पहले ही कर चुके हैं तो आपका स्टेटस जल्द वेरीफाई कर दिया जाएगा और आप की छात्रवृत्ति भी आपके खाते में भेज दी जाएगी





                   Important Link 

                                      [ Read this]







No comments

Powered by Blogger.